breaking news New

मुख्यमंत्री वार्ड कार्यालय योजना से नागरिकों को मिल रहा समाधान, जीवन हो रहा सहज, समय और साधन भी बच रहा

मुख्यमंत्री वार्ड कार्यालय योजना से नागरिकों को मिल रहा समाधान, जीवन हो रहा सहज, समय और साधन भी बच रहा

रायपुर, 22 अक्टूबर 2019
छोटी-छोटी समस्याओं के लिए अब वार्ड वासियों को निगम का रूख नहीं करना पड़ रहा। अब लोग अपने घर के कुछ दूरी पर ही मुख्यमंत्री वार्ड कार्यालय से अपना काम आसानी से करा रहे हैं। दुर्ग जिले के वार्ड क्रमांक 17 के वृंदानगर कैंप के नागरिक दशहरा मैदान में स्ट्रीट लाइट लगवाना चाहते थे। उन्होंने निर्णय लिया कि निगम कमिश्नर के पास इसके लिए आवेदन देंगे। फिर यह सोचा कि मुख्यमंत्री वार्ड कार्यालय में ही आवेदन दे देते हैं। उन्होंने यहां आवेदन दिया। वार्ड कार्यालय के प्रभारी अधिकारी ने इसकी सूचना तुरंत उच्चाधिकारियों को दी और कार्य पूर्ण  हो गया। वार्ड क्रमांक 17 के अर्जुन नगर निवासी ओम प्रकाश शर्मा ने पाइपलाइन संधारण से संबंधित आवेदन मुख्यमंत्री वार्ड कार्यालय में दिया। आवेदन प्राप्त होते ही संधारण की कार्रवाई आरंभ हो गई और यथाशीघ्र पाइपलाइन की मरम्मत करा दी गई।
वार्ड क्रमांक 17 निवासी एस.भास्कर राव ने पक्का नाली निर्माण के संबंध में आवेदन मुख्यमंत्री वार्ड कार्यालय में दिया। उनके आवेदन के आधार पर अधिकारियों ने स्थल का निरीक्षण किया और 6 लाख 20 हजार रुपए का प्रस्ताव तैयार कर स्वीकृति के लिए सक्षम अधिकारियों के पास भेजा। इस तरह लोगों की छोटी-छोटी समस्याओं के लिए निगम कार्यालय में नहीं जाना पड़ता है। अब वार्ड कार्यालय में ही कार्य हो जा रहा है। आवेदन प्राप्त होते ही पर्ची दे दी जाती है और निराकरण की प्रक्रिया आरंभ कर दी जाती है। वृंदा नगर निवासी महेश साहू ने बताया कि शहर की लाइफ बहुत तेज होती है। छोटी-छोटी समस्या के लिए हमें निगम का रूख बार-बार करना पड़े तो हमारा बहुत सा समय चला जाएगा और हमें काम के समय में भी जाना पड़ेगा। वार्ड कार्यालय के आरंभ हो जाने से बड़ी राहत है। समस्या का निराकरण न होने पर हम थोड़ी दूरी तय कर यहां फिर से पहुंच सकते हैं और प्रभारी अधिकारी के पास अपनी बात रख सकते हैं। इसी वार्ड के निवासी आरपी सिंह ने बताया कि मैं आज अपने घर के सेप्टिक टैंक की सफाई  के लिए वैक्यूम एम्पटीयर की बुकिंग कराने आया हूँ। वार्ड कार्यालय की सुविधा के होने से काफी अच्छा हो गया है नहीं तो मुझे भिलाई निगम जाना पड़ता। श्री सिंह ने बताया कि संपत्ति कर, समेकित कर एवं अन्य यूजर चार्जेस का भुगतान करने के लिए भी अब हमें अधिक दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी। शहरी लोगों के लिए समय बेहद महत्वपूर्ण है और इस तरह घर के बिल्कुल नजदीक नागरिक सुविधाएं मिल जाने से नागरिक जीवन की गुणवत्ता में सुधार हुआ है।

ये सुविधाएं हैं उपलब्ध-  वार्ड कार्यालय में लोक निर्माण, जल कार्य तथा यांत्रिकी के अंतर्गत सड़क, नाली संधारण, नवीन नल कनेक्शन, पाइपलाइन का लीकेज संधारण, गंदे पानी प्रदाय से संबंधित समस्या का निराकरण, स्ट्रीट लाइट संधारण, निजी कार्य हेतु पानी टैंकर की बुकिंग, राजस्व बाजार शाखा से संबंधित संपत्ति कर, समेकित कर, जलकर यूजर चार्जेस, विविध कर, सामुदायिक भवन आरक्षण, व्यापार अनुज्ञप्ति, लाइसेंस एवं नवीनीकरण, स्वास्थ्य-स्वच्छता से संबंधित नालियों की सफाई, कचरे का ढेर हटाना, मृत पशुओं का निष्पादन आदि सेवाएं उपलब्ध हैं।