breaking news New

पुराने आरक्षण पर ही होगी राज्य सेवा परीक्षा 2019, जल्द जारी होगा विज्ञापन

पुराने आरक्षण पर ही होगी राज्य सेवा परीक्षा 2019, जल्द जारी होगा विज्ञापन

रायपुर, 17 नवंबर 2019

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग हर वर्ष होने वाली राज्य सेवा परीक्षा  के लिये जल्द ही विज्ञापन जारी कर सकता है। राज्य सेवा के पदों में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग सभी को मिलाकर कुल 58 प्रतिशत ही आरक्षण रहेगा।

राज्य सरकार द्वारा आरक्षण बढ़ाकर 82 प्रतिशत किये जाने के विरुद्ध बहुत से लोगों ने कोर्ट में याचिका दायर की थी। जिस पर कोर्ट ने बढ़े हुए आरक्षण पर रोक लगा दिया है। इस प्रकरण पर कार्यवाही चल रही है। जिसके कारण इस वर्ष राज्य सेवा परीक्षा 2019 न होने की तथा वर्ष 2019 को जीरो ईयर घोषित करने की संभावना जताई जा रही थी।

गौरतलब है कि राज्य सेवा परीक्षा के संबंध में सरकार ने साफ कर दिया है कि वर्तमान में आरक्षण व्यवस्था पूर्ववत ही रहेगी। मुख्य सचिव आर.पी. मंडल ने वर्तमान में खाली पदों के संबंध में सभी विभागों से जानकारी मांगी है, जिसे लोक सेवा आयोग को भेजा जा रहा है। 

जानकारी के अनुसार मुख्य सचिव ने इस संबंध में महाधिवक्ता से राय ली है तथा बढ़े हुए आरक्षण के निपटारे से पहले पुराने आरक्षण के आधार पर ही राज्य सेवा परीक्षा आयोजित कराने की पहल की गई है।

राज्य लोक सेवा आयोग हर साल 26 नवंबर को राज्य सेवा परीक्षा के लिए विज्ञापन जारी करता है। आने वाले कुछ दिनों में लोक सेवा आयोग विज्ञापन जारी कर सकता है। लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष के.आर. पिस्दा ने भी इस संबंध में राज्यपाल से मुलाकात कर हस्तक्षेप करने की मांग की थी, जिससे राज्य सेवा परीक्षा 2019 का विज्ञापन सही समय पर जारी किया जा सके।

बता दें कि अक्सर छत्तीसगढ़ के छात्रों के हित में बोलने वाले युवा सामाजिक कार्यकर्ता विनयशील ने बढ़े हुए 82 प्रतिशत आरक्षण के कारण परीक्षा नहीं होने से लाखों छात्रों का भविष्य अधर में पड़ जाएगा, इस संबंध में राज्य सरकार को विभिन्न माध्यमों से अवगत कराया तथा जल्द कार्यवाही करने की मांग की थी।