breaking news New

मुख्यमंत्री निवास में पोरा-तीजा तिहार पर दिन भर बना रहा उत्सव का माहौल, महिलाओं ने कबड्डी, फुगड़ी खेली, जलेबी दौड़ में उत्साह से लिया हिस्सा

मुख्यमंत्री निवास में पोरा-तीजा तिहार पर दिन भर बना  रहा उत्सव का माहौल, महिलाओं ने कबड्डी, फुगड़ी खेली, जलेबी दौड़ में  उत्साह से लिया हिस्सा

रायपुर, 30 अगस्त 2019 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के रायपुर निवास में आज पोरा-तीजा तिहार पर आज दिन भर उत्सव का माहौल बना रहा । महिलाओं ने कबड्डी और फुगड़ी खेली और जलेबी दौड़ में हिस्सा लिया। महिलाओं ने एक-दूसरे से मिल कर पोरा-तीजा की बधाईयां दी। लोकगायिका ममता चंद्राकर के दल की लोकगीतों की प्रस्तुति पर नृत्य भी किया। मुख्यमंत्री निवास में रईचुली झूले की भी व्यवस्था विशेष रुप से की गयी थी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी बेटी के साथ झूले का आनंद लिया।


पोरा-तीजा के लिए मंच और मंडप का छत्तीसगढ़ी संस्कृति और परम्परा के अनुसार सजाया गया था। इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय के छात्रों ने साज-सज्जा की थी। मंच पर छत्तीसगढ़ के पारम्परिक हाथा भित्ती चित्र की कलाकृतियों, चिरईझाला, साजू लौठी, फुंदरा, तोरण, रंग-बिरंगे परदों से आकर्षक स्वरुप दिया गया था। साज-सज्जा में छत्तीसगढ़ी आभूषणों-पैजन, ककनी, लच्छा, सांटी, करधन, सूता, बिछिया, करनफूल का उपयोग भी किया गया था। बैलगाड़ी, नागर और बैलगाड़ी के चक्के का सजावट में उपयोग छत्तीसगढ़ के गांवों का परिदृश्य प्रस्तुत कर रहे थे। एक ठेले पर नादिया बैल सहित मिट्टी पोरा-जाता, चुकिया, चूल्हा सहित बर्तन बच्चों के लिए रखे थे।

मुख्यमंत्री निवास आयी तिजहारिनों के लिए करुभात के अलावा छत्तीसगढ़ी व्यंजन ठेठरी, खुरमी, दूध फरा, तस्मई, मूंग और उड़द बरा परोसे गए। महिलाओं को साड़ी और श्रृंगार सामग्री की भेंट भी मिली। इस अवसर पर अनेक जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित थीं।