breaking news New

आज से लागू गया ट्रैफिक पुलिस का ये नियम, देना पड़ सकता है भारी-भरकम जुर्माना, रखें इन बातों का ध्यान

आज से लागू गया ट्रैफिक पुलिस का ये नियम, देना पड़ सकता है भारी-भरकम जुर्माना, रखें इन बातों का ध्यान

रायपुर, 1 सितंबर 2019

भारत में एक सितंबर यानी आज से नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू हो गया है। एक्ट में नियमों को तोड़ने वालों के लिए चालू दर से दस गुना बढ़ोतरी की गई है। लेकिन छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए राहत की बात है कि उन्हें दस गुना ज्यादा जुर्माना अदा नहीं करना पड़ेगा, बशर्ते वे जुर्माना के भुगतान मौके पर ही कर दें, और मामला कोर्ट तक न ले जाएं। कोर्ट में मामला पहुंचने पर नए मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार दस गुना ज्यादा जुर्माना अदा करना पड़ जाएगा.


अब इस नये नियम को समझते हैं। केंद्र सरकार ने भले ही नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू किया हो, लेकिन समझौता शुल्क (Compensation Tax) राज्य सरकार के दायरे में आता है। इसलिए केंद्र ने भले ही नए एक्ट में जुर्माने की दरों में दस गुना बढ़ोतरी कर दी हो, लेकिन छत्तीसगढ़ में अभी भी पुरानी दर पर पुलिस जुर्माना वसूल करेगी।

विशेष पुलिस महानिदेशक राजेन्द्र कुमार विज ने इसे स्पष्ट कर बताया कि अगर वाहन चालक कोई गलती करता है, जिस पर पुलिस उस पर जुर्माना लगाती है। अगर चालक अपनी गलती मानते हुए मौके पर ही पुलिस को जुर्माना अदा कर देते है तो उसे राज्य सरकार द्वारा तय जुर्माना दर के ही हिसाब से भुगतान करना पड़ेगा, जो 2014 में तय की गई थी। लेकिन चालक अपनी गलती मानने से इंकार कर देते है तो फिर पुलिस चालान कोर्ट में पेश करेगी। चूंकि कोर्ट राज्य सरकार के अधीन नहीं है इसलिए वहां वाहन चालक को नए मोटर व्हीकल में तय दर के ही जुर्माना अदा करना पड़ेगा।

जरूरी बात यह है कि पहले तो वाहन चलाते समय किसी नियम को न तोड़े, और अगर गलती से गलती हो जाने पर पुलिस पकड़े ले तो उनसे हुज्जत न करें और जितने का चालान काटा जा रहा है, उसे भर दें। अगर मामला कोर्ट में गया तो भारी-भरकम जुर्माना भरना पड़ जाएगा।