breaking news New

मैन vs वाइल्ड में आज दिखेंगे PM मोदी, जानिए कैसे होती है बेयर ग्रिल्स के शो की शूटिंग

मैन vs वाइल्ड में आज दिखेंगे PM मोदी, जानिए कैसे होती है बेयर ग्रिल्स के शो की शूटिंग

अमेरिकी सर्वाइवर शो मैन vs वाइल्ड को आपने जरूर देखा होगा. इसके होस्ट बेयर ग्रिल्स को उनके निडर और एडवेंचरस व्यक्तित्व के लिए जाना जाता है. बेयर ग्रिल्स ने अपने अभी तक के टीवी करियर में कई जंगलों और पहाड़ों पर एडवेंचर ट्रिप की हैं. इन सभी ट्रिप्स में उन्होंने किसी ना किसी बड़े खतरे का सामना जरूर किया है. बर्फीले पहाड़ों पर अपनी जान बचाने के लिए भागना हो, पानी में तैरकर दूसरी ओर जाना हो या जगली जानवरों को मारकर अपना पेट भरना हो. बेयर ग्रिल्स ने ऐसा बहुत कुछ किया है, जो आप और हम करने के बारे में सिर्फ सोच ही सकते हैं.

इसके साथ ही बेयर हमें सालों से मुश्किल के वक्त क्या करें और क्या ना करें और कैसे अपनी जिंदगी को किसी जगह पर फंसने के बाद बचाए इस बात को सिखाते आ रहे हैं. अकेले शो करने के अलावा उन्होंने अपने शो पर हॉलीवुड के कई सितारों को भी आमंत्रित किया है और उनके साथ एडवेंचर ट्रिप्स पर गए हैं. आपने बेयर ग्रिल्स को टीवी पर खूब स्टंट करते, खतरों से लड़ते और अजब गजब जानवरों को यूं ही बेफिक्र होकर खाते देखा होगा. लेकिन अगर आप समझ रहे हैं कि बेयर जो मन करे वो कर लेते हैं और अपने एडवेंचर पर अकेले होते हैं तो आप गलत हैं.


बेयर ग्रिल्स के साथ एक कैमरामैन हर वक्त होता है, ये बात बताने की जरूरत नहीं है. लेकिन कैमरामैन के अलावा भी बहुत से ऐसे लोग है जो मैन vs वाइल्ड की शूटिंग पर बेयर ग्रिल्स के साथ होते हैं और उन्हें सलामत रखने का काम करते हैं. ये बात पहले कई बार सामने आ चुकी है कि कैसे ये शो नकली माना जाता है. हालांकि फैंस को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता और वे फिर भी बेयर ग्रिल्स के एडवेंचर और खतरों से खेलने को एन्जॉय करते हैं.

अब बात करें इसकी कि मैन vs वाइल्ड की शूटिंग कैसे होती है, तो बता दें कि बेयर ग्रिल्स के पास एक्सपर्ट्स की पूरी टीम है, जो हर वक्त उनके साथ रहती है. बेयर ग्रिल्स के साथ उनके एडवेंचर पर कैमरामैन के साथ-साथ साउंड मैन, स्टंट एक्सपर्ट, डायरेक्टर और एक दो लोग और होते हैं. इसमें कैमरामैन, साउंड मैन और डायरेक्टर का काम शो को अच्छे से शूट करना होता है तो वहीं स्टंट एक्सपर्ट और उसके साथियों का काम हर वक्त बेयर की जान बचाना और मुश्किलों से लड़ना होता है. इसके अलावा क्रू के लोग बेयर की अलग-अलग तरह से मदद भी करते हैं.

मैन vs वाइल्ड में पीएम मोदी के साथ शूट हुआ एपिसोड आज यानी सोमवार को रात 9 बजे डिस्कवरी चैनल पर टेलीकास्ट होगा.